क्या अजीत अगरकर चमका पाएंगे भारतीय क्रिकेट टीम की रूठी हुई किस्मत मुख्य चयनकर्ता बनकर?

एडिलेड टेस्ट के गेंदबाजी नायक और उद्घाटन टी20 विश्व कप में भारत की जीत में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले अजीत अगरकर को भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं के अध्यक्ष के पद के लिए विचार किया जा रहा है।

प्रविष्टियों के लिए बीसीसीआई की कॉल के जवाब में वह अग्रणी उम्मीदवार के रूप में उभरे, जिसकी समय सीमा पिछले शुक्रवार शाम को समाप्त हो रही थी।

अशोक मल्होत्रा ​​की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति जल्द ही शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के साथ साक्षात्कार आयोजित करेगी। रिक्त पद की अनूठी परिस्थिति को देखते हुए, चयन प्रक्रिया जल्द ही समाप्त होने की उम्मीद है।

शीर्ष भारतीय क्रिकेटरों के खिलाफ स्टिंग ऑपरेशन में शामिल होने के कारण चेतन शर्मा के इस्तीफे के बाद फरवरी से मुख्य चयनकर्ता का पद खाली है।

अंतरिम में, पूर्व टेस्ट सलामी बल्लेबाज शिव सुंदर दास और पूर्वी क्षेत्र के चयनकर्ता अंतरिम मुख्य चयनकर्ता के रूप में कार्य कर रहे हैं।

यदि अगरकर को नियुक्त किया जाता है, तो यह विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिनिधियों को चुनने की पारंपरिक प्रथा से भटक जाएगा, क्योंकि वह सलिल अंकोला के साथ पांच सदस्यीय समिति में पश्चिमी क्षेत्र से दूसरे प्रतिनिधि होंगे।

हालाँकि, साल के अंत में आगामी एजीएम के दौरान, बीसीसीआई अंकोला के स्थान पर उत्तरी क्षेत्र से एक चयनकर्ता नियुक्त करके क्षेत्रीय समानता का विकल्प चुन सकता है।

बीसीसीआई संविधान के अनुसार, मुख्य चयनकर्ता की भूमिका आम तौर पर सबसे अधिक टेस्ट कैप वाले क्रिकेटर द्वारा पूरी की जाती है।

26 टेस्ट कैप के साथ, अगरकर को वर्तमान चयन पैनल में सबसे अधिक कैप्ड सदस्य होने का गौरव प्राप्त है, जिसमें अन्य चयनकर्ताओं के रूप में सुब्रतो बनर्जी और एस शरथ शामिल हैं।

विशेष रूप से, चयनकर्ताओं और राष्ट्रीय टीम के सहयोगी स्टाफ के बीच वेतन में काफी असमानता रही है, जिसने स्थापित क्रिकेटरों को इस पद के लिए आवेदन करने में उत्साह व्यक्त करने के लिए प्रेरित किया है।

अगर अगरकर को मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया जाता है, तो उम्मीद है कि वह आधुनिक क्रिकेट में अपने विशाल अनुभव को सामने लाएंगे, जो उन्होंने पिछले सीज़न में दिल्ली कैपिटल्स के साथ अपनी कोचिंग भूमिका और विकास में अपने प्रभावी योगदान का प्रदर्शन किया।

अपने क्रिकेट प्रयासों के साथ-साथ, अगरकर टेलीविजन कमेंटेटर के रूप में भी सक्रिय रहे है वह पहले मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं।

Leave a comment